Making the Most of Electronic Resumes (Pro Tips and Tricks)

मैंने अपने पूरे करियर में सैकड़ों इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा जमा किए हैं। ये डिजिटल नौकरी एप्लिकेशन नौकरी खोज प्रक्रिया में बहुत अधिक महत्व रखते हैं। यह सुनिश्चित करना हमेशा घबराहट पैदा करने वाला होता है कि मैं सब कुछ ठीक से कर रहा हूँ।

पेपर बायोडाटा से इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा बनाया जा रहा है

मैं हमेशा अपने आप से पूछता हूं: क्या यह सबमिशन आवश्यकताओं को पूरा करता है? क्या मैंने सही फ़ॉन्ट का उपयोग किया? क्या मेरा बायोडाटा नियोक्ता के आवेदक ट्रैकिंग सिस्टम (एटीएस) से आगे निकल जाएगा?

→ अभी डाउनलोड करें: 12 बायोडाटा टेम्पलेट [Free Download]

यदि आप भी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास साक्षात्कार में खड़े होने और सफल होने की उच्चतम संभावना है, तो यहां इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा का अधिकतम लाभ उठाने का तरीका बताया गया है।

विषयसूची

इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा क्या है?

इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा वह बायोडाटा है जो ऑनलाइन जमा किया जाता है। नियोक्ता सादे पाठ (एएससीआईआई), एचटीएमएल, या पीडीएफ में इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा का अनुरोध करेंगे।

इससे आवेदक ट्रैकिंग सिस्टम (एटीएस) को उनके द्वारा प्राप्त सैकड़ों बायोडाटा को आसानी से स्कैन करने और समझने में मदद मिलती है। इन मानकों को पूरा करने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा आमतौर पर सीमित डिज़ाइन या फ़ॉर्मेटिंग के साथ बनाए जाते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा के लाभ

मेरे अनुभव में, इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा ने मुझे नौकरी के लिए खुद को बेहतर स्थिति में लाने के लिए अपने दृष्टिकोण को परिष्कृत करने में मदद की। मैंने पाया कि जब मुझे साक्षात्कार मिलेगा तब इसकी संभावना अधिक थी

मैंने अपने बायोडाटा को नौकरी पोस्टिंग के अनुरूप तैयार किया, सरल फ़ॉन्ट का उपयोग किया और कीवर्ड शामिल किए।

इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा का उपयोग करने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं।

आप एटीएस से मेल खाएंगे।

आवेदक ट्रैकिंग सिस्टम (एटीएस) द्वारा केवल 30% बायोडाटा स्वीकार किए जाते हैं। लेकिन जब वे सही तरीके से किए जाते हैं, तो एटीएस-अनुमोदित बायोडाटा सफल परिणाम देते हैं।

जब मैंने रिमोट जॉब बोर्ड रेमोटिव के संस्थापक रोडोल्फ़ डुटेल से इलेक्ट्रॉनिक रेज़्यूमे के साथ अपने अनुभव के बारे में बात की, तो उन्होंने मेरे साथ एक अविश्वसनीय कहानी साझा की।

अपने करियर की शुरुआत में, वह Google में नए कर्मचारियों के एक समूह का हिस्सा थे। डुटेल को बाद में पता चला कि उनका इलेक्ट्रॉनिक बायोडेटा ही उन्हें यह भूमिका मिलने का एकमात्र कारण था।

वह याद करते हैं, “ऐसा हुआ कि मैं उन दो लोगों में से एक था जिन्हें साथियों द्वारा अनुशंसित नहीं किया गया था,” इसका मतलब है कि मेरा बायोडाटा वास्तव में एटीएस द्वारा उठाया गया था, और उन्होंने मुझसे संपर्क करने का फैसला किया।

डुटेल ने बफ़र में काम किया, जहां उन्होंने रेमोटिव की स्थापना से पहले संचालन निदेशक के रूप में टीम को 20 से 80 लोगों तक बढ़ाने में मदद की।

यदि आप किसी कंपनी के एटीएस से मिलान करना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका बायोडाटा स्कैन हो जाए, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा का उपयोग करें कि आप नौकरी के लिए सही जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं।

आप कंटेंट पर फोकस कर सकते हैं.

मेरे द्वारा बनाए गए सबसे पहले बायोडाटा में से एक, बेशक, शीर्ष पर था।

मैंने अपने नाम के लिए एक मोटे, चमकीले रंग के फ़ॉन्ट का उपयोग किया, उसके बाद अजीब तरह से स्वरूपित अनुभव और कौशल अनुभागों को ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज रेखाओं द्वारा अलग किया गया।

मैं आपको दिखाऊंगा कि यह कैसा दिखता था, लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि मैंने इसे बेहद शर्मिंदगी के कारण हटा दिया है।

मैंने यह सब इस तथ्य को छिपाने के लिए किया कि मेरे पास अभी तक काम का ज्यादा अनुभव नहीं है।

पीछे मुड़कर देखें तो शायद बेहतर होता कि इसे सरल रखा जाए और एक बायोडाटा लिखने पर ध्यान केंद्रित किया जाए जो मेरी खूबियों को प्रदर्शित करता हो। इसके बजाय, मैंने अपने अनुभव की कमी को छिपाने की कोशिश की।

यहीं पर एक साधारण इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा मदद करेगा। जब आपको अपने बायोडाटा का सादा पाठ, बिना किसी तामझाम वाला संस्करण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, तो आप वास्तविक कौशल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर होते हैं। उन परिणामों के बारे में लिखें जो आपने हासिल किए हैं और एक नई भूमिका में ला सकते हैं।

निर्देशों का पालन करने की आपकी क्षमता प्रदर्शित करता है।

यदि कोई नौकरी आवेदन आपसे आपके बायोडाटा का सादा पाठ संस्करण जमा करने के लिए कहता है, तो आप गारंटी दे सकते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक बायोडाटा तुरंत खारिज कर दिया जाएगा।

छवि स्रोत

नियोक्ता ऐसे आवेदकों की तलाश करते हैं जो विवरणों पर ध्यान देने और निर्देशों का पालन करने की अपनी क्षमता प्रदर्शित कर सकें।

आपका बायोडाटा किसी नियोक्ता पर आपका पहला प्रभाव डालता है। अलग दिखने के लिए और अपनी साक्षात्कार प्रक्रिया को सकारात्मक तरीके से शुरू करने के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक सबमिशन का उपयोग करें।

इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा कैसे बनाएं

यह प्रदर्शित करने के लिए कि इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा कैसे बनाया जाता है, मैं एक विशिष्ट नौकरी पोस्टिंग के लिए अपने लिए एक बायोडाटा बनाने जा रहा हूँ।

यहां ऑर्चर्ड में एक कंटेंट राइटर के लिए नौकरी की सूची दी गई है जो मेरे कौशल और अनुभव के अनुरूप है:

छवि स्रोत

अगर मैं इस पद के लिए आवेदन करना चाहता हूं तो यहां बताया गया है कि मैं अपना इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा कैसे तैयार करूंगा।

1. अपनी संपर्क जानकारी से प्रारंभ करें.

आपका बायोडाटा बुनियादी बातों से शुरू होना चाहिए। अपना नाम, स्थान (यदि आप केवल दूरस्थ पदों की तलाश कर रहे हैं तो आप इसे “दूरस्थ” के रूप में सूचीबद्ध कर सकते हैं), और अपना ईमेल शामिल करें। आप अपना फ़ोन नंबर भी शामिल कर सकते हैं.

याद रखें, इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा बनाने की कुंजी फ़ॉर्मेटिंग और डिज़ाइन तत्वों को सीमित करना है। यहां बताया गया है कि मैं अपने इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा पर अपनी संपर्क जानकारी कैसे प्रारूपित करूंगा (निश्चित रूप से यह मेरी वास्तविक संपर्क जानकारी नहीं है):

सैम लॉरोन

ऑस्टिन, TX, sam@email.com, (111) 222-3333

2. अपनी शिक्षा का उल्लेख करें.

यदि लागू हो तो अपनी शिक्षा का उल्लेख करें। इस अनुभाग में आम तौर पर उस स्कूल का नाम शामिल होता है जहां आप गए थे, आपने किस प्रकार की डिग्री प्राप्त की, और स्कूल में रहते हुए आपने जो भी अतिरिक्त उपलब्धियां हासिल कीं।

यहां बताया गया है कि इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा के लिए मेरा शिक्षा अनुभाग कैसा दिखेगा:

बीए मास कम्युनिकेशन, जनसंपर्क

टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी

3. अपने लक्षित कीवर्ड पहचानें.

एटीएस का ध्यान आकर्षित करने के लिए, उन कीवर्ड का उपयोग करना आवश्यक है जिनका उल्लेख उस नौकरी पोस्टिंग में किया गया था जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।

एटीएस इन कीवर्ड को स्कैन करेगा, इसलिए यदि आपके बायोडाटा में नौकरी सूची के किसी भी शब्द का उल्लेख नहीं है, तो इसे स्वचालित रूप से खारिज कर दिया जाएगा।

उदाहरण के लिए, यदि हम ऑर्चर्ड में सामग्री लेखक के लिए नौकरी सूची पर एक नज़र डालते हैं, तो हम “रियल एस्टेट,” “एसईओ सर्वोत्तम अभ्यास,” और “सामग्री रणनीति” जैसे कीवर्ड देख सकते हैं।

छवि स्रोत

उस जानकारी का उपयोग करते हुए, ये वे कीवर्ड हैं जिन्हें मैं ऑर्चर्ड में विशिष्ट नौकरी पोस्टिंग के लिए लक्षित करूंगा। इन कीवर्ड को अपने बायोडाटा में शामिल करने का लक्ष्य रखें।

ध्यान दें कि मैंने प्रत्येक नए कीवर्ड की शुरुआत बड़े अक्षरों में की है। इससे एटीएस को उन्हें अलग-अलग वाक्यांशों के रूप में पहचानने में मदद मिलती है।

कीवर्ड: सामग्री लेखक, सामग्री रणनीति, एसईओ विपणन, एसईओ सर्वोत्तम अभ्यास, सामग्री विपणन, रियल एस्टेट

3. अपने कौशल को उजागर करें.

आप जो भी बायोडाटा तैयार करते हैं, उसे उस नौकरी के अनुरूप बनाना महत्वपूर्ण है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। यदि आप एटीएस द्वारा अपना बायोडाटा लेने की संभावना बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें नौकरी सूची से मेल खाने के लिए अपने कौशल अनुभाग को समायोजित करना शामिल है।

यहां इस बात का अवलोकन दिया गया है कि ऑर्चर्ड में भूमिका किस प्रकार के कौशल की तलाश में है:

छवि स्रोत

कीवर्ड के समान, मैं उन कौशलों को उत्पन्न करने के लिए इस पोस्टिंग से भाषा ले सकता हूं जिन्हें मैं उजागर करना चाहता हूं।

ध्यान रखें कि बुलेट बिंदु अक्सर सादे पाठ में अच्छी तरह से अनुवादित नहीं होते हैं। इसके बजाय, आप डैश या तारांकन का उपयोग कर सकते हैं। ये वे कौशल हैं जिन्हें मैं इस नौकरी के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा में उजागर करूंगा।

कौशल:

– सामग्री लेखन

– खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)

– रियल एस्टेट उद्योग का ज्ञान

– घर का स्वामित्व

– व्याख्याकार सामग्री लिखना

– सामग्री को अद्यतन और अनुकूलित करना

4. अपने कार्य अनुभव का वर्णन करें.

अब, कार्य अनुभव अनुभाग का समय। आप इस अनुभाग के लिए वही कार्य करेंगे जो आपने पिछले कुछ वर्षों में किया है। अपने अनुभव का वर्णन करने के लिए नौकरी पोस्टिंग की भाषा और कीवर्ड का उपयोग करें।

ऑर्चर्ड में सामग्री लेखक की भूमिका के लिए नौकरी का विवरण यहां दिया गया है:

छवि स्रोत

यहां बताया गया है कि मैं नौकरी सूची से मिलान करने के लिए अपने कार्य अनुभव का अनुवाद कैसे करूंगा। उपरोक्त कौशल अनुभाग की तरह, मैंने बुलेट पॉइंट के बजाय डैश का उपयोग किया।

कार्य अनुभव:

– शैक्षिक व्याख्याता सामग्री लिखें

– सटीकता सुनिश्चित करने और गुणवत्ता और समग्र खोज रैंकिंग में सुधार करने के लिए पुराने लेखों को अद्यतन और अनुकूलित करें

– डेटा-आधारित लेखों के लिए शोध करें

– एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं को क्रियान्वित करें

इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा युक्तियाँ

इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा बनाने के मेरे अनुभव के आधार पर, डिजिटल प्रारूप का अधिकतम लाभ उठाने के लिए यहां मेरी कुछ युक्तियां दी गई हैं। मैंने डुटेल से उनकी सुझाई गई सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में भी पूछा।

कीवर्ड का प्रयोग करें.

नौकरी पोस्टिंग में उल्लिखित कीवर्ड शामिल करना आवश्यक है।

एटीएस इन शब्दों और वाक्यांशों को स्कैन करेगा, इसलिए यदि आपके बायोडाटा में ऐसे किसी भी शब्द का उल्लेख नहीं है जिसे सिस्टम ढूंढ रहा है, तो इसे स्वचालित रूप से खारिज कर दिया जाएगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक व्यवसाय विश्लेषक बनने के लिए आवेदन कर रहे हैं और नौकरी विवरण में कोई ऐसा व्यक्ति चाहता है जो डेटा में कुशल हो, तो यह समझना आपका काम है कि आपको वीबीए, एक्सेल और गैंट जैसे कीवर्ड शामिल करने होंगे। चार्ट,” डुटेल कहते हैं।

हालांकि सही शब्दों और वाक्यांशों को शामिल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन उन्हें अर्थपूर्ण बनाना होगा।

“याद रखें कि एटीएस कीवर्ड खोज रही है जबकि मनुष्य खोज रहे हैं [experiences] यह समझ में आता है,” डुटेल कहते हैं।

“यदि आपके पास अपने कार्य अनुभव अनुभाग में कीवर्ड को फिट करने की क्षमता नहीं है, तो आप अन्य कौशल के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा के नीचे एक अनुभाग जोड़ सकते हैं और उन कीवर्ड को जोड़ सकते हैं जो आपको दिलचस्प लगते हैं।”

संदर्भ को ध्यान में रखें.

आप अपने डिजिटल बायोडाटा को कीवर्ड से भरना नहीं चाहेंगे, क्योंकि भर्तीकर्ता के लिए इसे पढ़ना स्पष्ट और आनंददायक नहीं होगा।

इसके बजाय, आपके बायोडाटा में रोबोट और आपके बायोडाटा की समीक्षा करने वाले इंसानों दोनों को खुश करने के लिए सावधानीपूर्वक लक्ष्यीकरण और मूल सामग्री का संतुलन होना चाहिए।

डुटेल सुझाव देते हैं, “आपके बायोडाटा में यह प्रतिबिंबित होना चाहिए कि आप एक पेशेवर और व्यक्ति के रूप में कौन हैं।” “आपको अपनी कार्य उपलब्धियों और अपनी सीखों को इस तरह से व्यक्त करना होगा जो एटीएस के लिए समझने योग्य और अनुकूल हो और एचआर के लिए समझने योग्य और अनुकूल हो।”

फ़ॉर्मेटिंग हटाएँ.

मेरे अनुभव में, बायोडाटा जितना सरल होगा, उतना अच्छा होगा।

कुछ एप्लिकेशन के लिए आपको एप्लिकेशन में अपना बायोडाटा चिपकाने की आवश्यकता होती है, और एक बायोडाटा जो अत्यधिक डिज़ाइन किया गया है वह इलेक्ट्रॉनिक रूप से सबमिट किए जाने पर उसी तरह अनुवादित नहीं होता है। जब तक आप इसे पीडीएफ के रूप में सेव नहीं करेंगे, आपका प्रारूप बरकरार नहीं रहेगा।

अपने इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा के लिए सरल फ़ॉन्ट का उपयोग करें। उपयोग के लिए स्वीकार्य फ़ॉन्ट में टाइम्स न्यू रोमन, एरियल, या किसी अन्य प्रकार का वेब-सुरक्षित फ़ॉन्ट शामिल है। इसका कारण यह है कि उदाहरण के लिए, यदि आप अपना बायोडाटा Microsoft दस्तावेज़ के रूप में सबमिट करते हैं, तो कुछ फ़ॉन्ट पढ़ने में कठिन होते हैं, जबकि अन्य आसानी से स्थानांतरित नहीं होते हैं।

आपको लंबवत रेखाएं, बुलेट पॉइंट और बोल्ड और इटैलिकाइज़्ड फ़ॉन्ट भी हटा देना चाहिए क्योंकि एटीएस द्वारा स्कैन किए जाने पर ये सभी आपके बायोडाटा को गड़बड़ कर सकते हैं और अगले चरण में पहुंचने की संभावना कम कर सकते हैं।

एक मानक संरचना का पालन करें.

जबकि आप ऐसे कीवर्ड शामिल करना चाहते हैं जो नौकरी विवरण से मेल खाते हों, एक मानक संरचना का पालन करना भी महत्वपूर्ण है जिसे एटीएस और एचआर दोनों समझेंगे।

डुटेल आपके इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा की संरचना के लिए STAR पद्धति का पालन करने की अनुशंसा करता है। स्टार विधि एक साक्षात्कार तकनीक है जो आपको एक प्रश्न का उत्तर चार भागों में देने में मदद करती है। संक्षिप्त नाम स्थिति, कार्य, कार्रवाई और परिणाम के लिए है।

आप अपना बायोडाटा सामग्री एक साथ रखते समय उसी पद्धति का पालन कर सकते हैं।

नौकरी विवरण पर एक नज़र डालें और उन कौशलों की पहचान करें जिन्हें आप अपने बायोडाटा में शामिल करना चाहते हैं। फिर, उन बातचीत के बिंदुओं को उसी तरह सूचीबद्ध करें जैसे आप किसी साक्षात्कार प्रश्न का उत्तर देते हैं। अपने मुख्य बिंदुओं को इस तरह से संरचित करने से रोबोट और इंसान दोनों के लिए इसका अनुसरण करना आसान हो जाता है।

आपके इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा संरचना का एक अन्य तत्व जिसे मानकीकृत किया जाना चाहिए वह है शीर्षक। रचनात्मक बनने की कोशिश करने के बजाय “कार्य अनुभव” या “कौशल” जैसे मानक शीर्षकों का उपयोग करें।

एटीएस को सामान्य वाक्यांशों को चुनने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, इसलिए “कौशल” या “विशेषज्ञता” जैसे कम सामान्य शब्दों का उपयोग करने से यह प्रभावित हो सकता है कि आपके बायोडाटा पर ध्यान दिया जाता है या नहीं।

रेज़्यूमे बिल्डर का उपयोग करें।

किसी खाली पन्ने को घूरते रहना डराने वाला होता है। शुरुआत से अपना इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा बनाने के बजाय, आरंभ करने के लिए रिज्यूमे बिल्डर या टेम्पलेट का उपयोग करें।

नौकरी चाहने वालों के लिए बहुत सारे निःशुल्क बायोडाटा निर्माता उपलब्ध हैं। कुछ अनुकूलन योग्य टेम्पलेट प्रदान करते हैं, जबकि अन्य निर्माण प्रक्रिया के दौरान विशेषज्ञ युक्तियाँ प्रदान करते हैं।

व्यक्तिगत रूप से, हबस्पॉट के रेज़्यूमे टेम्पलेट्स का उपयोग करने का मेरा अनुभव सहज और तेज़ था। मैंने जिस टेम्प्लेट का उपयोग किया, उससे इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा के लिए सामान्य संरचना और स्वीकार्य प्रारूप पर टिके रहना आसान हो गया, साथ ही मैं इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित करने में भी सक्षम हो गया।

नौकरी खोजने और साक्षात्कार प्रक्रिया के बहुत सारे तत्व हैं जिनके लिए बहुत समय और तैयारी की आवश्यकता होती है, लेकिन आपका इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा उनमें से एक होना जरूरी नहीं है।

इन विशेषज्ञ सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करके, अपने बायोडाटा को सरल रखकर, और पेशेवर बायोडाटा टेम्पलेट्स का उपयोग करके, आपका इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा कुछ ही समय में बनाया और स्वीकार किया जा सकता है।

शुरू करना

इलेक्ट्रॉनिक बायोडाटा को कठिन होने की आवश्यकता नहीं है। उनमें से यह एक ऐसी जगह है जहां आपका काम और कौशल चमक सकते हैं। ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें, और आप रेज़्युमे क्रॉलर और इंसान दोनों की नज़र में आ जाएंगे।

नई कॉल-टू-एक्शन

Leave a Comment