How to use your iPad as a second monitor for your Mac

Apple इकोसिस्टम के सबसे अच्छे हिस्सों में से एक यह है कि सब कुछ एक साथ कितनी अच्छी तरह से काम करता है। ऐप्पल को अक्सर अपने ‘दीवारों वाले बगीचे’ दृष्टिकोण के लिए आलोचना का सामना करना पड़ता है, लेकिन जब यह अच्छा काम करता है, तो यह उस तरह की उत्पादकता सुविधाओं को सक्षम करता है जिसके बारे में एंड्रॉइड और पीसी प्रतिद्वंद्वी केवल सपना देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप न्यूनतम प्रयास के साथ अपने आईपैड को अपने मैक के लिए दूसरी स्क्रीन के रूप में उपयोग कर सकते हैं, बिना किसी कष्टप्रद केबल और संदिग्ध सॉफ़्टवेयर हैक के।

Apple आपको अपने iPad को अपने Mac के लिए दूसरे डिस्प्ले के रूप में सेट करने के तीन मुख्य तरीके देता है: यूनिवर्सल कंट्रोल, साइडकार और स्टेज मैनेजर। उन सभी के अलग-अलग उपयोग हैं और आप पाएंगे कि एक आपके उपयोग के लिए दूसरों की तुलना में बेहतर है।

उदाहरण के लिए, यूनिवर्सल कंट्रोल आपको अपने माउस या ट्रैकपैड पॉइंटर को अपने डिवाइस पर निर्बाध रूप से ले जाने और यहां तक ​​कि उनके बीच फ़ाइलों को खींचने और छोड़ने की सुविधा देता है। इस बीच, साइडकार का उपयोग आपके मैक की सामग्री को आपके आईपैड पर मिरर करने के लिए किया जा सकता है, जो तब सहायक होता है जब आप अपने आईपैड को ऐप्पल पेंसिल के साथ उपयोग करने के लिए एक ड्राइंग टैबलेट में बदलना चाहते हैं। इस बीच, स्टेज मैनेजर के पीछे का विचार बेहतर विंडो प्रबंधन को सक्षम करना है, और इसमें आपके डिस्प्ले के बीच विंडोज़ को स्थानांतरित करना शामिल है।

यहां, हमने तीनों सुविधाओं का उपयोग करने का तरीका बताया है, ताकि आप यह तय कर सकें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। अनुसरण करें और आपके पास कुछ ही समय में एक मल्टी-डिवाइस, मल्टी-मॉनिटर सेटअप होगा।

आईपैड के लिए यूनिवर्सल कंट्रोल, साइडकार और स्टेज मैनेजर के लिए ऐप्पल की सिस्टम आवश्यकताओं की जांच करना सुनिश्चित करें। मैक के लिए स्टेज मैनेजर को आरंभ करने से पहले मैकओएस वेंचुरा या बाद के संस्करण की आवश्यकता होती है।

यूनिवर्सल कंट्रोल आईपैड मैक

सेब

आईपैड को दूसरे मॉनिटर के रूप में उपयोग करने के लिए यूनिवर्सल कंट्रोल का उपयोग कैसे करें

यूनिवर्सल कंट्रोल आपके iPad को आपके Mac के दूसरे डिस्प्ले के रूप में उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। यह आपको एक माउस या ट्रैकपैड और एक कीबोर्ड से दोनों डिवाइस को नियंत्रित करने देता है, जिससे आपका माउस पॉइंटर न्यूनतम परेशानी के साथ किसी भी डिवाइस के बीच आसानी से जा सकता है।

स्टेप 1: सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों डिवाइस एक ही ऐप्पल आईडी पर हैं। आपके Mac को macOS 12.4 (मोंटेरे) या उसके बाद के संस्करण की आवश्यकता है, जबकि आपके iPad को iPadOS 15.4 या उसके बाद के संस्करण की आवश्यकता है। Apple की वेबसाइट पर संपूर्ण सिस्टम आवश्यकताएँ उपलब्ध हैं।

चरण दो: अब, अपने Mac पर सेटिंग ऐप खोलें और ढूंढें प्रदर्शित करता है साइडबार में. चुनना विकसितफिर सक्षम करें अपने पॉइंटर और कीबोर्ड को किसी भी नजदीकी Mac या iPad के बीच ले जाने की अनुमति दें. चुनना हो गया. यदि आप किसी अन्य iPad या Mac को अपने सेटअप से मैन्युअल रूप से लिंक करना चाहते हैं, तो चुनें + बटन और विकल्पों में से अपना उपकरण चुनें।

चरण 3: इसके बाद, अपने आईपैड पर स्विच करें। सेटिंग्स ऐप खोलें और चुनें सामान्य > एयरप्ले और हैंडऑफ़फिर सक्षम करें कर्सर और कीबोर्ड. ध्यान दें कि आपको यह विकल्प केवल उस iPad पर दिखाई देगा जो यूनिवर्सल कंट्रोल का समर्थन करता है।

चरण 4: अपने उपकरणों को एक साथ जोड़ने के लिए, उन्हें एक-दूसरे के बगल में रखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे चालू और अनलॉक हैं। अब अपने माउस या ट्रैकपैड पॉइंटर को अन्य डिवाइस के निकटतम स्क्रीन के किनारे से आगे ले जाएं। इसलिए, यदि आपका आईपैड आपके मैक के बाईं ओर रखा गया है, तो अपने मैक के पॉइंटर को अपने कंप्यूटर के बाएं किनारे से आगे ले जाएं। जैसे ही आप ऐसा करेंगे, आप देखेंगे कि पॉइंटर आपके अन्य डिवाइस पर दिखाई देना शुरू हो जाएगा। कनेक्ट करने के लिए इसे पूरी तरह से पुश करें।

चरण 5: जब आप अपने माउस या ट्रैकपैड पॉइंटर को अन्य डिवाइस के निकटतम स्क्रीन किनारे से आगे ले जाते हैं, तो यह उस डिवाइस पर दिखाई देगा। आप iPad से Mac और इसके विपरीत फ़ाइलों को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं, और आइटम को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर खींच और छोड़ भी सकते हैं। अपने कीबोर्ड का उपयोग करते समय, आप अपने माउस पॉइंटर पर मौजूद किसी भी डिवाइस पर टाइप करने में सक्षम होंगे।

चरण 6: ऑपरेटिंग सिस्टम में अपने डिवाइस की स्थिति को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए, अपने Mac पर सेटिंग ऐप खोलें और पर जाएँ प्रदर्शित करता है > व्यवस्थित करें. अब विंडोज़ को वहां खींचें और छोड़ें जहां आप उन्हें चाहते हैं।

एप्पल साइडकार प्रेस फोटो

सेब

आईपैड को दूसरे मॉनिटर के रूप में उपयोग करने के लिए साइडकार का उपयोग कैसे करें

स्टेप 1: सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपका iPad और Mac दोनों एक ही Apple ID से साइन इन हैं। केबल का उपयोग करके अपने iPad को अपने Mac से कनेक्ट करना आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप इसे चार्ज करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।

चरण दो: अब, अपने Mac पर सेटिंग ऐप खोलें और चुनें प्रदर्शित करता है बाएँ हाथ के साइडबार में।

चरण 3: दाईं ओर, का चयन करें + बटन आपके Mac के नाम के नीचे स्थित है, फिर सूची से अपना iPad चुनें।

चरण 4: वैकल्पिक रूप से, सेटिंग्स ऐप के माध्यम से जाने के बजाय, आप अपने मैक के मेनू बार के ऊपरी-दाएं कोने से नियंत्रण केंद्र खोल सकते हैं, फिर चुनें स्क्रीन मिरर और अपना आईपैड चुनें।

चरण 5: एक बार साइडकार सेट हो जाने पर, आपको मेनू बार में एक स्क्रीन मिररिंग आइकन दिखाई देगा। यह बदलने के लिए इसे चुनें कि आपका iPad दूसरे डिस्प्ले के रूप में कैसे काम करता है, जैसे कि क्या यह आपके Mac की सामग्री को प्रतिबिंबित करता है या इसे एक अलग स्क्रीन के रूप में विस्तारित करता है।

चरण 6: अधिक सूक्ष्म नियंत्रण के लिए, पर जाएँ प्रदर्शित करता है आपके Mac पर सेटिंग ऐप में अनुभाग। यहां, अपना आईपैड चुनें। अब आप यह तय कर सकते हैं कि अपने iPad का उपयोग अपने Mac की स्क्रीन को बढ़ाने या मिरर करने के लिए करना है या नहीं, Apple पेंसिल के लिए डबल-टैप सुविधा को सक्षम करना है या नहीं।

iPadOS 16 में स्टेज मैनेजर का उपयोग करके एक iPad और एक बाहरी डिस्प्ले।

सेब

आईपैड को दूसरे मॉनिटर के रूप में उपयोग करने के लिए स्टेज मैनेजर का उपयोग कैसे करें

स्टेज मैनेजर का उपयोग करके अपने मैक के लिए दूसरे डिस्प्ले के रूप में आईपैड का उपयोग करने का अंतिम तरीका। यह एक ऐसी सुविधा है जो आपको अपने आईपैड या अपने मैक पर एकाधिक ऐप विंडो प्रबंधित करने की अनुमति देती है, लेकिन यह आपको अपने डिवाइस के बीच ऐप्स खींचने की सुविधा भी देती है।

स्टेप 1: अपने Mac पर स्टेज मैनेजर सेट करने के लिए, अपने Mac के मेनू बार से कंट्रोल सेंटर खोलें और चुनें स्टेज मैनेजर बटन. जब बटन हाइलाइट किया जाता है और आपकी ऐप विंडो बाईं ओर दिखाई देती है तो सुविधा सक्षम हो जाती है।

चरण दो: अपने iPad पर, सेटिंग ऐप खोलें और नेविगेट करें मल्टीटास्किंग और इशारे. यहां, बगल में टॉगल सुनिश्चित करें मंच प्रबंधक सक्षम है, तो चालू करें हाल के ऐप्स.

चरण 3: अपने Mac और iPad के बीच ऐप विंडो को ले जाना सरल है: बस ऐप विंडो के शीर्ष को अपनी दूसरी स्क्रीन पर खींचें, या डॉक में ऐप आइकन के साथ भी ऐसा ही करें।

इन तीन तरीकों से, आपके पास अपने आईपैड को अपने मैक के लिए दूसरी स्क्रीन के रूप में उपयोग करने के लिए बहुत सारे ठोस विकल्प हैं। यह देखने के लिए तीनों को आज़माएं कि आप किसे पसंद करते हैं – चूंकि प्रत्येक विधि अलग-अलग स्थितियों के लिए है, आप पाएंगे कि उनमें से एक आपके लिए अधिक उपयुक्त है। आप चाहे जो भी चुनें, आपके पास अपने Apple उपकरणों से अधिक प्राप्त करने का एक आसान तरीका होगा।

संपादकों की सिफ़ारिशें






Leave a Comment