How a MacBook Pro sneakily got me back into PC gaming

एम3 मैक्स चिप वाला 14-इंच मैकबुक प्रो पीछे से देखा जा सकता है।
ल्यूक लार्सन/डिजिटल ट्रेंड्स

मुझे पीसी गेमिंग के पुराने दिनों की अच्छी यादें हैं। यानी मेरे लिए पुराने दिन. गेम्स जैसे स्टार क्राफ्ट और एल्डर स्क्रॉल्स: मॉरोविंड एक बड़ा प्रभाव पड़ा – लेकिन ईमानदारी से कहूं तो, यह अनगिनत घंटों को याद कर रहा है बाल्डर्स गेट II: अम्न की छाया वह मेरी पुरानी यादों की घंटी सबसे ज़ोर से बजाता है।

लेकिन कहीं न कहीं, मैंने नियमित गेमिंग से लगभग संन्यास ले लिया। 30 की उम्र के मध्य तक पहुँचने, कुछ नए शौक पाने, शादी करने, घर खरीदने और बच्चे पैदा करने के बीच, मुझे पुराने शगल के लिए बहुत अधिक समय या ऊर्जा नहीं मिल रही थी। मुझे पता है, यह रूढ़िबद्ध लगता है, लेकिन यह दुखद रूप से सच है।

फिर एम3 मैक्स मैकबुक प्रो नाम से एक लैपटॉप आया, साथ ही एक छोटा सा गेम भी आया बाल्डुरस गेट 3. और बेम – अचानक, मैं फिर से 13 साल का हो गया, एक विशाल खेल की दुनिया और आसानी से वहां पहुंचने के एक सुविधाजनक साधन से मजबूर होकर।

चूकें नहीं:

यह सब सुविधा के बारे में है

बाल्डुरस गेट 2 से एक स्क्रीनशॉट।
छवि का उपयोग कॉपीराइट धारक की अनुमति से किया गया है

बाल्डुरस गेट II वर्ष 2000 में सामने आया। मैं यह दिखावा करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं कि मुझे इस गेम के साथ अपने सभी अनुभवों का विवरण याद है, लेकिन मान लीजिए कि मैं 13 साल की उम्र में एक कट्टर पीसी गेमर नहीं था। मैंने इसे खेला था मेरे माता-पिता के पास जो भी कंप्यूटर था, जिसका उपयोग मुख्य रूप से AOL तक पहुँचने के लिए किया जाता था। यह वही बेज रंग का कंप्यूटर था जिस पर मैंने होमवर्क असाइनमेंट किया, एआईएम पर चैट किया और अपना पहला माइस्पेस खाता बनाया।

रूपक पूर्ण नहीं है, लेकिन इसकी ओर आकर्षित किया जा रहा है बाल्डुरस गेट 3 एम3 मैक्स मैकबुक प्रो पर मुझे बहुत कुछ वैसा ही लगा। इन दिनों, आप गलती से भी एएए पीसी गेम नहीं खेलने जा रहे हैं। उन खेलों को अच्छी तरह से चलाने के लिए आपको कुछ समर्पित हार्डवेयर की आवश्यकता होती है, और इसका अधिकांश भाग विशेष रूप से उस जनसांख्यिकीय पर लक्षित होता है। यानी, अधिकांश भाग के लिए, यह एक अच्छी बात रही है। लेकिन यह निश्चित रूप से एम3 मैक्स मैकबुक प्रो जैसा नहीं है। यहां तक ​​कि ऐप्पल आर्केड में अपनी खुद की गेमिंग सेवा लॉन्च करने के बावजूद, ऐप्पल हमेशा पीसी गेमिंग समुदाय से दूरी बनाए रखता है। निकट भविष्य में इसमें बदलाव के संकेत हैं, लेकिन हम अभी भी शुरुआती चरण में हैं।

मैं पिछले लगभग एक महीने से 14-इंच एम3 मैक्स मैकबुक प्रो का उपयोग कर रहा हूँ, और नवंबर में लॉन्च होने के बाद इसकी प्रारंभिक समीक्षा लिखी थी। इसके बारे में सबसे उल्लेखनीय बात एम3 मैक्स के साथ ग्राफिक्स में भारी वृद्धि है। पिछले संस्करण शक्तिशाली थे, लेकिन पहली बार, यहां का हार्डवेयर सेटिंग्स में बहुत अधिक नुकसान किए बिना कई नवीनतम फ्लैगशिप पीसी गेम्स को संभालने में सक्षम महसूस हुआ। और हे – बाल्डुरस गेट 3 यह मैक पर मूल रूप से चलने वाले बड़े नए शीर्षकों में से एक है।

एक खिड़की के सामने एक मेज पर एक मैकबुक प्रो।
ल्यूक लार्सन/डिजिटल ट्रेंड्स

बात सिर्फ इतनी नहीं है कि यह किसी खेल को संभाल सकता है बाल्डुरस गेट 3. ऐसा है कि यह इसे एक की तरह संभालता है सपना. मेरे द्वारा उपयोग किए गए लगभग हर गेमिंग लैपटॉप के विपरीत, डिवाइस की सतह पर तापमान कभी भी असुविधाजनक रूप से गर्म नहीं होता है, और पंखे का शोर शानदार स्पीकर पर हावी नहीं होता है। आप इस गेम को दीवार से अनप्लग करके भी खेल सकते हैं और प्रदर्शन में कोई खास गिरावट नहीं आएगी।

मुझे स्क्रीन का भी उल्लेख करना होगा। गेमिंग लैपटॉप अंततः कुछ मिनी-एलईडी डिस्प्ले के साथ प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर रहे हैं, लेकिन मैकबुक प्रो पर एक्सडीआर डिस्प्ले अभी भी गुणवत्ता के मामले में अपराजेय है। की रंगीन और विस्तृत दुनिया बाल्डुरस गेट 3 एचडीआर में बहुत खूबसूरत दिखता है – मैकबुक प्रो की चमकदार, बोल्ड स्क्रीन के लिए एकदम सही मैच। प्रोमोशन 120Hz ताज़ा दर और इसकी चमकदार स्क्रीन की स्पष्टता को शामिल करें, और आपकी उंगलियों पर एक दृश्य दावत उपलब्ध होगी। यह उन कुछ खेलों में से एक है जिन्हें आप सीधे ट्रैकपैड पर आराम से खेल सकते हैं, जो एक बहुत बड़ा सुविधा कारक है। मैं जानता हूं कि यह पागलपन जैसा लगता है – लेकिन मुझ पर विश्वास करें, यह काम करता है।

इसका मतलब यह है कि मुझे उसी लैपटॉप पर एक अविश्वसनीय गेमिंग अनुभव है जिस पर मैं लेख लिख रहा हूं, ईमेल लिख रहा हूं और ज़ूम कॉल ले रहा हूं। यह वहीं है, बिल्कुल उस बेज बॉक्स की तरह जिसे मैंने 2000 के दशक की शुरुआत में अपने माता-पिता के तहखाने में इस्तेमाल किया था। और उस पहुंच ने मेरे लिए समय होने पर यहां-वहां जाना बहुत आसान बना दिया है।

निःसंदेह, अकेले मैकबुक प्रो मुझे किसी गेम में शामिल करने के लिए पर्याप्त नहीं है। मुझे किसी ऐसी चीज़ की ज़रूरत थी जो मेरे मस्तिष्क में गहराई तक पहुंचे और शुद्ध विषाद और आनंद की तंत्रिका को छू ले। और मेरे लिए बिल्कुल यही है बाल्डुरस गेट 3 की पेशकश की।

शुद्ध विषाद

बाल्डुर के गेट 3 में एक खिलाड़ी सोने का पानी चढ़ा हुआ संदूक लूट रहा है।
स्टूडियो चला रहे हैं

मुझे यह स्वीकार करते हुए खुशी हो रही है कि पुरानी यादें मेरे संबंध में इतनी बड़ी भूमिका निभाती हैं बाल्डुरस गेट 3. 2000 के दशक के शर्मनाक पॉप पंक के प्रति मेरे पुनर्जीवित जुनून की तरह, मुझे पता होना चाहिए था कि मुझे गेमिंग में वापस लाने का खेल सीधे तौर पर मेरी किशोरावस्था से जुड़ा होगा। क्योंकि बिल्कुल यही है बाल्डुरस गेट 3 है – सभी बेहतरीन तरीकों से पुराना स्कूल।

अधिक आधुनिक कहानी कहने की शैली या अद्यतन युद्ध यांत्रिकी को अपनाने के बजाय, बाल्डुरस गेट 3 डंगऑन और ड्रेगन टेबलटॉप साहसिक कार्य के रूप में अपनी जड़ों के प्रति सच्चे बने रहने के लिए लगभग निरंतर दृढ़ संकल्पित महसूस करता है। मनोरंजक कहानी असाधारण कट दृश्यों और सिनेमाई नाटक पर निर्भर नहीं करती है, बल्कि इसके बजाय संवाद पेड़ों, डिजिटल पासा पलटने और आपके द्वारा चुने गए विकल्पों पर निर्भर करती है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह कितना नीरस है – कम गंदे परिधानों, पात्रों और कथानकों से कभी भी विचलित नहीं होता। और यही चीज़ इसे इतना आकर्षक और अनोखा बनाती है।

अरे, मेरे लिए, निराशाजनक अंश भी पुरानी यादों का चारा हैं। यह कभी-कभी भद्दा होता है, इसमें बहुत सारी ग्राफ़िकल गड़बड़ियाँ होती हैं, और कभी-कभी मैं वास्तव में निश्चित नहीं होता कि मुझे क्या करना चाहिए। यदि आपने 2000 के दशक की शुरुआत में पीसी गेमिंग में समय बिताया है, तो यह सब परिचित क्षेत्र होना चाहिए।

अपने पूरे समय में नए उपकरणों को आज़माने और उन पर गेम का परीक्षण करने के दौरान, मैंने कभी भी उत्पाद का उचित मूल्यांकन करने के लिए जो आवश्यक था उससे आगे जाने के लिए आकर्षित महसूस नहीं किया। ऐसा नहीं है कि पिछले कुछ वर्षों में ऐसे खेल नहीं हुए हैं जिन्होंने मुझे आकर्षित किया हो। बिल्कुल नहीं। में एक संक्षिप्त कार्यकाल हेलो अनंत आखिरी बार इस तरह के खेल ने मुझे आकर्षित किया था, और यह बिल्कुल समान कारणों से था। लेकिन जैसे-जैसे जीवन व्यस्त होता गया है, समय और सुविधा के प्रवेश की बाधाएं ऊंची और ऊंची होती जा रही हैं।

जैसे किसी खेल में लीन हो जाना बाल्डुरस गेट 3 मैकबुक प्रो ने किसी तरह उस बाधा को तोड़ दिया, और मुझे यह याद दिला दिया कि जब पीसी गेम, तकनीक और जीवन स्वयं थोड़ा सरल था।

संपादकों की सिफ़ारिशें






Leave a Comment