How one of my favorite Android phones actually changed my li…

आदमी सोफे पर बैठकर एक हाथ से वनप्लस ओपन काले रंग का उपयोग कर रहा है।
तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

कोई भी व्यक्ति जानबूझकर अस्तित्व में नहीं है। कोई कहीं का नहीं है. हर कोई मरने वाला है. टीवी देखने आओ.” इसका पुनर्प्रसारण करते समय मुझे आत्मा को कुचल देने वाला यह एकालाप याद आ गया रिक और मोर्टी नवीनतम सीज़न में उतरने से पहले। इन पंक्तियों ने मुझे झकझोर दिया, अपने सार के कारण नहीं, बल्कि इसलिए क्योंकि वे उस क्षण मेरी कम आत्माओं की प्रतिध्वनि थीं। सोफे पर लेटते हुए, मैं कंबल में दुबक गया और कुछ और एपिसोड देखे।

मैं वनप्लस ओपन पर शो देख रहा था और संभवतः किसी अन्य फोन या टैबलेट का उपयोग करने वाले समान अनुभव की कल्पना नहीं कर सकता था। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वनप्लस ओपन इस साल के मेरे पसंदीदा फोनों में से एक है (यह है, लेकिन इसका कोई संबंध नहीं है), बल्कि इसलिए कि यह फीचर से भरपूर सॉफ्टवेयर अनुभव और एक छोटे से स्क्रीन रियल एस्टेट के साथ सबसे उपयोगी फोनों में से एक है। आईपैड मिनी जैसा टैबलेट।

एमराल्ड डस्क ओपन में वनप्लस ओपन आंतरिक डिस्प्ले फ्लैट दिखा रहा है।
क्रिस्टीन रोमेरो-चान/डिजिटल रुझान

वनप्लस ओपन ने मुझे वह पूरा करने की अनुमति दी है जो मेरे पास पहले नहीं थी: इत्मीनान की गतिविधियों के लिए समय समर्पित करना, जिसका मोटे तौर पर नेटफ्लिक्स देखने या रीलों को लगातार स्क्रॉल करने के दौरान सोफे पर अधिक समय बिताने के रूप में अनुवादित किया जा सकता है। यह अनुभव मेरे जीवन को बदलने वाला रहा है, जिससे मुझे अपने अंदर की सहज प्रवृत्ति को अपनाने का मौका मिला, जिसे यूट्यूब पर स्व-घोषित उत्पादकता विशेषज्ञ तुरंत विलंब और आलस्य के रूप में खारिज कर देंगे, भले ही वे अक्सर मेरे वापस जाने से पहले दिमाग को तरोताजा करने के इरादे से होते हैं। मेरे रचनात्मक प्रयास.

यहां, मैं कुछ उदाहरण साझा करना चाहता हूं कि कैसे वनप्लस ओपन ने मेरे जीवन को कई मायनों में आसान बना दिया है – और मैं वादा करता हूं कि इसे अस्तित्ववाद के बारे में एक दार्शनिक निबंध में नहीं बदलूंगा।

वनप्लस ओपन का हार्डवेयर शीर्ष पायदान का है

वनप्लस ओपन काले रंग का है जिसे हाथ में पकड़ा हुआ है और नीले रंग की हुडी पहने एक व्यक्ति इसका उपयोग कर रहा है।
तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

वनप्लस ओपन का एक पहलू जिसकी बार-बार सराहना की गई है और यह सराहना का पात्र है कि यह हाथ में कितना अच्छा लगता है। ओपन सबसे हल्के पार्श्व-फोल्डिंग फोनों में से एक है – वास्तव में, अमेरिका में उपलब्ध सबसे हल्का फोन इसका वजन पतली प्रोफ़ाइल से मेल खाता है, जो सामने आने पर 6 मिमी (0.24 इंच) से कम मापता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वनप्लस ओपन अपने विशाल कैमरा बंप के बावजूद शायद ही कभी असमान रूप से भारित महसूस होता है।

अपनी वनप्लस ओपन समीक्षा में, मेरी सहकर्मी क्रिस्टीन ने इस तथ्य की प्रशंसा की कि फोन की हल्की प्रोफ़ाइल आपको फोल्डिंग फोन पर पुनर्विचार करने पर मजबूर कर सकती है यदि आपने पहले उनकी भारीपन के कारण दूरी बना ली है। मैं कहता हूं कि मैं इससे अधिक सहमत नहीं हो सका। जबकि गैलेक्सी Z फोल्ड 5 में छोटे लेकिन महत्वपूर्ण बदलावों ने मुझे इसे फोल्ड 4 से अधिक पसंद किया, मुझे केवल तभी एहसास हुआ कि मैं क्या खो रहा था जब मैंने पहली बार वनप्लस ओपन आयोजित किया था। मैं आपको बता दूं, तब से मुझमें यह भावना और बढ़ गई है।

मैं वनप्लस ओपन के साथ जितना अधिक समय बिताऊंगा, उतना ही अधिक खुला और मैं इसे खोलकर इस्तेमाल करने में सहज महसूस करता हूं। अक्सर, मैं केवल एक हाथ से ओपन का उपयोग करता हूं – कुछ ऐसा जो मैं गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 के साथ करने में कभी भी सहज नहीं था। एक अन्य कारक जो इसे संभालने में आसानी में सहायता करता है वह आंतरिक डिस्प्ले का लगभग वर्गाकार पहलू अनुपात है। फ़ोन के बॉक्स में शामिल केस के साथ भी, फ़ोन सहनीय (स्वादिष्ट, समान) लगता है। और यह उन कई कारणों में से एक है जिसे मैं नीचे नहीं रख पा रहा हूँ।

एक समय में एक टिकटॉक देखना कमजोर लोगों के लिए है

हाथ में रखे वनप्लस ओपन पर मल्टीटास्किंग सुविधाओं का उपयोग करते हुए तीन ऐप एक साथ चल रहे हैं।
वनप्लस ओपन पर ओपन कैनवस एक वरदान है। तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

एक फोल्डेबल फोन होने के नाते, वनप्लस ओपन के लक्षित दर्शक प्रो-उपयोगकर्ता हैं जो चलते समय अधिकतम उत्पादकता चाहते हैं। फोन उचित रूप से उत्पादकता और मल्टीटास्किंग सुविधाओं का एक समृद्ध सेट प्रदान करता है, जैसा कि मेरे सहयोगी नदीम सरवर ने व्यापक रूप से चर्चा की जब उन्होंने उन्हें सैमसंग से भी बेहतर माना। फोन का ओपन कैनवस फीचर यहां सुर्खियों का हकदार है क्योंकि यह तीन ऐप्स को अधिकतम दृश्यता के साथ चलाने की अनुमति देता है। जबकि दो ऐप्स मुख्य रूप से स्क्रीन पर दिखाई देते हैं, तीसरा किनारे पर छिपा हुआ होता है – आप उस पर टैप करके आसानी से तीसरे तक पहुंच सकते हैं, और यह पहले वाले को बाहर कर देता है। हालाँकि, इस सुविधा के अनुप्रयोगों को काम से कहीं आगे तक बढ़ाया जा सकता है, जैसा कि मैं नीचे बता रहा हूँ।

मैं स्क्रीन पर एक साथ दो (या तीन भी) फुल-स्क्रीन गेम आसानी से चला सकता हूं। हालाँकि यह निस्संदेह पागलपन जैसा लगता है, मैं यह स्वीकार करने से परहेज नहीं करूँगा कि मैं ऐसा कर रहा हूँ – और इसका आनंद ले रहा हूँ।

वनप्लस ओपन पर दो गेम एक साथ चल रहे हैं।
बॉटवर्ल्ड (शीर्ष) और व्हाइटआउट सर्वाइवल वनप्लस ओपन पर एक साथ चल रहे हैं। तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

मैं हाल ही में एक जुनून को बढ़ावा दे रहा हूं गोत्र संघर्ष-स्टाइल रियल-टाइम रणनीति मोबाइल गेम कहा जाता है व्हाइटआउट सर्वाइवल. इसका उद्देश्य निवासियों को गर्म रखने के लिए एक बड़ी भट्टी के चारों ओर एक शहर का निर्माण और प्रशासन करना है, साथ ही विभिन्न इमारतों को लगातार उन्नत करना, विशेष सैनिकों को प्रशिक्षित करना, अभियानों पर जाना और युद्धों में भाग लेना – यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते हुए कि निवासी स्वस्थ हैं, अच्छी तरह से खिलाया जाता है। , और प्रेरित। एक निश्चित स्तर के बाद, अपग्रेड में अधिक समय लगता है, और वहीं टिके रहना उतना मनोरंजक नहीं हो सकता है। इस बीच, मैंने शीर्षक वाले एक अन्य गेम में रोबोटों की कटाई भी शुरू कर दी है बॉटवर्ल्ड एडवेंचरजो काफी हद तक पोकेमॉन जैसा है लेकिन ऐसी घटिया मशीनों के साथ जो द्वंद्वयुद्ध में अस्थायी योद्धाओं के रूप में अच्छा प्रदर्शन करते हैं – फिर से, पोकेमॉन लड़ाई की तरह।

इसलिए, जबकि मेरी सुरक्षा को मजबूत किया जा रहा है या इमारतों को उन्नत किया जा रहा है व्हाइटआउट सर्वाइवल, मैं बॉट ब्रह्मांड को पार करने के लिए इसे एक तरफ धकेलता हूं। यह बाध्यकारी व्यवहार नहीं है (मैं वादा करता हूँ!)

वनप्लस ओपन पर यूट्यूब शॉर्ट्स और इंस्टाग्राम एक साथ चल रहे हैं।
वनप्लस ओपन पर इंस्टाग्राम रील्स (बाएं) और यूट्यूब शॉर्ट्स एक साथ। तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

यदि यह पर्याप्त विश्राम नहीं है, तो आप हमेशा आधा दर्जन रेड बुल रख सकते हैं, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक को एक साथ चला सकते हैं, और एक साथ कई लंबवत स्क्रॉलिंग वीडियो देख सकते हैं। आप जो कुछ भी देखते हैं उसका अर्थ निकालना वैसे भी कमज़ोरों के लिए है!

वनप्लस ओपन को बिना छुए उपयोग करना

आदमी सोफे पर लेटे हुए हवा के इशारों से वनप्लस ओपन का उपयोग कर रहा है।
तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

वनप्लस ओपन वनप्लस की एंड्रॉइड स्किन, ऑक्सीजनओएस के सबसे अच्छी तरह से स्टॉक किए गए संस्करणों में से एक प्रदान करता है। मैंने पहले ही उत्पादकता सुविधाओं का उल्लेख किया है, लेकिन जो चीज़ वास्तव में मुझे अपने ख़राब क्षणों से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने में मदद करती है वह है एयर जेस्चर। यदि नाम पर्याप्त वर्णनात्मक नहीं है, तो यह सुविधा आपको फ़ोन के सामने अपना हाथ हिलाकर उसे नियंत्रित करने देती है। पुराने वनप्लस फोन पर, एयर जेस्चर कॉल प्राप्त करने और समाप्त करने तक ही सीमित है, लेकिन वनप्लस ओपन में सुविधा का एक उन्नत संस्करण मिलता है।

ओपन के साथ, आप स्क्रीन पर ऊपर या नीचे स्क्रॉल करने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं। अपने पोर को स्क्रीन की ओर 20 से 40 सेमी (7.8 और 15.7 इंच) के बीच रखें। फिर, नीचे की ओर स्क्रॉल करने के लिए अपना हाथ खोलकर झटका दें। आप ऊपर स्क्रॉल करने के लिए रिवर्स जेस्चर भी कर सकते हैं। इसने मुझे सोफे से चिपके रहने और आसानी से अगले इंस्टाग्राम रील या यूट्यूब शॉर्ट तक स्क्रॉल करने की अनुमति दी है। दिलचस्प बात यह है कि ये इशारे कम रोशनी में भी अच्छा काम करते हैं, जिससे आप सो जाने तक डूमस्क्रॉल कर सकते हैं।

वनप्लस ऑक्सीजनओएस एयर जेस्चर सेटिंग्स।
तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

स्क्रॉल करने के लिए एयर जेस्चर का उपयोग करने के बजाय सिर्फ अपने अंगूठे का उपयोग क्यों न करें? इसके दो कारण हैं: पहला, यह मुझे बिस्तर या सोफे जैसी गद्देदार सतह पर बग़ल में लेटते समय फोन को अधिक सुरक्षित रूप से पकड़ने की अनुमति देता है। दूसरा, जब आप फैंसी हो सकते हैं तो किसी बुनियादी चीज़ का उपयोग क्यों करें? यह छुट्टियों के लिए एक बेहतरीन ट्रिक भी है। जब आप क्रिसमस पर अपने परिवार के सदस्यों से मिलें तो इसे उन्हें दिखाएं और अपने जादुई कौशल से उन्हें आश्चर्यचकित होते हुए देखें!

हैंड्स-फ़्री देखने का एक मज़ेदार तरीका

वनप्लस ओपन एक वीडियो चला रहा है जबकि आंशिक रूप से खुला है और टेबल टॉप पर रखा गया है।
तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

वनप्लस ओपन का उपयोग निश्चित रूप से आनंददायक है, लेकिन आप अपनी सामग्री का आनंद लेते समय अपने हाथों को आराम देना और इसे एक सपाट सतह पर रखना चाहेंगे। वनप्लस ओपन का हिंज इतना कुशल नहीं है कि फोन को केवल आधा मोड़ने पर उपयोग की सुविधा मिल सके। इसलिए, यदि आप इसे 135 डिग्री या अधिक के कोण पर खोलते हैं, तो काज खुल जाता है। यहां तक ​​कि जब यह मुड़ा रह सकता है, तब भी फोन का वजन बदल जाता है, इसलिए यह पीछे के किसी एक चेहरे के बजाय केंद्रीय पसली पर रहता है।

मैंने फोन को आधा मोड़कर यानी तंबू जैसी आकृति में रखते हुए बाहरी स्क्रीन का उपयोग करने का एक तरीका निकाला, जो एक सपाट सतह पर आसानी से बैठता है। इसे कैमरा ऐप खोलकर, पूर्वावलोकन के लिए कवर स्क्रीन पर स्विच करके और फिर कैमरा बंद करके सक्रिय किया जा सकता है। यह व्यवहार इच्छित नहीं है, लेकिन यह आपको बाहरी स्क्रीन का उपयोग करने देगा, भले ही फ़ोन आंशिक रूप से या पूरी तरह से खुला हो।

उम्मीद है कि वनप्लस भविष्य के अपडेट के साथ सैमसंग के समान एक फ्लेक्स मोड जोड़ देगा, लेकिन जब तक ऐसा नहीं होता, मैं सामग्री उपभोग के लिए अपनी पसंदीदा स्क्रीन को स्विच करने के लिए इस विधि पर भरोसा करने जा रहा हूं।

डॉल्बी विजन एक आनंददायक है

मिडनाइट गॉस्पेल नेटफ्लिक्स सीरीज़ पर डॉल्बी विज़न सपोर्ट के साथ वनप्लस ओपन।
वनप्लस ओपन पर डॉल्बी विजन के साथ नेटफ्लिक्स सीरीज़ मिडनाइट गॉस्पेल। तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

उन कारणों में से एक जिसने मुझे गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 को पूरी तरह से अपने डिवाइस के रूप में अपनाने से रोका है, वह है इसमें डॉल्बी विजन समर्थन की कमी। स्वेच्छा से परवाह न करने का विकल्प चुनने वालों के अलावा, डॉल्बी विजन एक एचडीआर कोडेक है जिसमें पूरे वीडियो के लिए एक ही सेटिंग के बजाय वीडियो के प्रत्येक फ्रेम के लिए चमक, कंट्रास्ट और रंग की तीव्रता जैसे विभिन्न मापदंडों के बारे में अलग-अलग जानकारी होती है। इससे वीडियो अधिक समृद्ध दिखाई देता है और आवश्यकतानुसार प्रति-फ़्रेम विविधताओं के साथ बेहतर कंट्रास्ट मिलता है। कई वर्षों से, सैमसंग ने डॉल्बी विज़न से दूरी बना ली है और इसके बजाय अपने मालिकाना कोडेक – HDR10+ को बढ़ावा दिया है। हालाँकि दोनों तुलनीय हैं, डॉल्बी विज़न का अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, खासकर नेटफ्लिक्स जैसे ऐप पर। इसलिए, डॉल्बी विज़न के लिए डिज़ाइन की गई सामग्री डिफ़ॉल्ट रूप से ओपन-सोर्स (और बहुत ही निम्न) HDR10 कोडेक पर वापस आ जाती है, जिससे यह नीरस और अनाकर्षक दिखाई देती है।

दूसरी ओर, वनप्लस ओपन बाहरी और आंतरिक दोनों स्क्रीन पर डॉल्बी विजन का समर्थन करता है, जिससे समर्थित सामग्री पर बेहतर रंग और कंट्रास्ट की अनुमति मिलती है। यह मेरे उन कारणों की सूची में जुड़ गया है कि वनप्लस ओपन मनोरंजन के लिए मेरा पसंदीदा फोल्डेबल क्यों है।

पढ़ने का एक सुंदर अनुभव

वनप्लस ओपन पर एडेप्टिव स्लीप सेटिंग डिस्प्ले को तब तक चालू रखती है जब तक आप इसे देख नहीं रहे होते।
तुषार मेहता/डिजिटल ट्रेंड्स

वनप्लस ओपन के साथ बिताया गया मेरा सारा समय बंदर के दिमाग को उलझाने के इरादे से नहीं है। सुविधाजनक डिज़ाइन ओपन को ई-पुस्तकें या ऑनलाइन संपादकीय पढ़ने के लिए एक शानदार फोन बनाता है – और निश्चित रूप से मुझे और अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया है।

एक सुविधा जो इस आदत को बढ़ावा देती है वह है एडेप्टिव स्लीप, जो सामान्य ऑटो-स्क्रीन-ऑफ टाइमर के बाद भी डिस्प्ले को सक्रिय रखती है। जब आप फ़ोन देख रहे होते हैं तो यह फ़ोन के फ्रंट कैमरे का उपयोग करता है, जिससे फ़ोन को सक्रिय रखने के लिए हर कुछ सेकंड में टैप करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

यह सुविधा वनप्लस ओपन (या अन्य वनप्लस फोन) के लिए अद्वितीय नहीं है, लेकिन इसने फोन पर मेरे पढ़ने के अनुभव को काफी बढ़ाया है।

वनप्लस ओपन कुछ खास है

वनप्लस ओपन फोल्डेबल फोन का हिंज व्यू।
नदीम सरवर/डिजिटल ट्रेंड्स

ऐसी दुनिया में जो आसानी से उत्पादकता के बारे में टेड टॉक्स से उत्साहित हो जाती है और जागते हुए हर पल से सफलता प्राप्त करती है, महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के बजाय समय बर्बाद करना, लेकिन लक्ष्यहीन रूप से सोशल मीडिया के भूलभुलैया में बर्बाद करना बर्बाद माना जाता है। लेकिन उत्पादकता के प्रति हमारे समाज का अत्यधिक जुनून बर्नआउट जैसी चरम और हानिकारक स्थितियों को उग्र और स्थानिक बना देता है। इस “ग्राइंडसेट” संस्कृति के प्रभाव को साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत और दस्तावेज़ मौजूद हैं।

जबकि मुझे एहसास है कि जिन अनुभवात्मक सेटिंग्स का मैंने ऊपर वर्णन किया है उनमें से कई विचित्र लगती हैं (वे निश्चित रूप से हैं, और मैं इस लेख को व्यंग्यपूर्ण बनाने के लिए केवल उन पर भरोसा करता हूं), मैं आपका ध्यान एक ब्रेक लेने के महत्व की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। जिस तरह प्रौद्योगिकी के कई टुकड़े हमें अपनी आकांक्षाओं पर केंद्रित रखते हैं, उसी तरह कई चीजें हमें आराम करने और आराम करने में भी मदद करती हैं। मेरे लिए, वनप्लस ओपन प्रौद्योगिकी का वह हिस्सा रहा है जिसने मुझे और अधिक हासिल करने की अनुमति दी है।

प्रत्येक ईमेल या कार्य अपडेट काम में वापस लौटने और मायावी कार्य-जीवन संतुलन को दूर करने का एक अवसर है, खासकर मेरे जैसे दूरदराज के कर्मचारियों के लिए। ओपन ने एक सेटअप की सुविधा प्रदान की है जहां मैं अपने कंप्यूटर पर जाने के बजाय सीधे अपने फोन से अधिक संदेशों और ईमेल का जवाब दे सकता हूं। इसने मुझे काम के मूर्त टुकड़ों में बदलने से पहले अपने मस्तिष्क के पादों को लॉग करने में सक्षम बनाया है।

वनप्लस ओपन ने मुझे काम से दूर रहने और संपर्क से दूर रहने के गंभीर अपराधबोध के बिना अपने सोफे (या किसी ऊंची सतह) पर अधिक समय बिताने की अनुमति दी है। मैं सुरक्षित रूप से कह सकता हूं कि इसने मुझे और अधिक पढ़ने, अधिक बेहतरीन सामग्री देखने, कुछ आरामदायक गेम खेलते समय अपनी उंगलियों को मोड़ने और प्रौद्योगिकी के कथित खतरों के बारे में कम निंदक होने के लिए प्रोत्साहित करके मेरे अधिक प्रामाणिक स्व के करीब ला दिया है।

संपादकों की सिफ़ारिशें






Leave a Comment