These are the 10 settings I always change on a new Mac

हर बार जब मैं एक नया मैक खरीदता हूं, तो मैकओएस अनुभव को बेहतर बनाने के लिए मैं कई सेटिंग्स बदलता हूं। कुछ त्वरित बदलाव हैं जो छोटी-मोटी परेशानियों को हल करते हैं, जबकि अन्य महत्वपूर्ण बदलाव हैं जो मेरे मैक को सुरक्षित, तेज या सीधे तौर पर बेहतर बनाते हैं।

मैंने हाल ही में macOS Sonoma में बदलाव के लिए कुछ प्रमुख सेटिंग्स के बारे में लिखा है, लेकिन जिस लेख में आप अभी पढ़ रहे हैं वह केवल Apple के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नहीं है। चाहे आप macOS का पुराना संस्करण चला रहे हों या सोनोमा के पुरानी खबर बन जाने के काफी समय बाद इसे पढ़ रहे हों, बहुत सारी macOS सेटिंग्स हैं जिन्हें आप अपने Mac से अधिक प्राप्त करने के लिए समायोजित कर सकते हैं।

फ़ाइलवॉल्ट चालू करें

Apple के क्रेग फेडेरिघी WWDC 2022 में macOS सुरक्षा के बारे में बोल रहे हैं।
सेब

मैक डिफ़ॉल्ट रूप से प्रभावशाली रूप से सुरक्षित हैं, गेटकीपर और टच आईडी जैसी सुविधाएं आपको अप्रिय आश्चर्य की दुनिया से सुरक्षित रखती हैं। लेकिन आप FileVault नामक सुविधा को सक्षम करके एक कदम आगे बढ़ सकते हैं। यह आपके मैक की फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करता है और उन्हें आपके लॉगिन पासवर्ड के पीछे लॉक कर देता है, जिससे किसी अन्य को आपके डिवाइस तक पहुंच प्राप्त होने पर सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत मिलती है।

इसे चालू करने के लिए, सेटिंग ऐप खोलें और चुनें गोपनीयता एवं सुरक्षा > फ़ाइल वॉल्ट बाएँ हाथ के साइडबार से. अब चुनें चालू करोअपना पासवर्ड दर्ज करें, फिर चुनें अनलॉक. फिर आपको ऑन-स्क्रीन विकल्पों में से अपना आईक्लाउड लॉगिन विवरण या जेनरेट की गई पुनर्प्राप्ति कुंजी चुननी होगी – यदि आप अपने मैक का पासवर्ड भूल जाते हैं तो यह आपका बैकअप होगा। एक बार जब आप ऐसा कर लें, तो चुनें जारी रखना और फ़ाइल वॉल्ट की सेटिंग पूरी होने तक कुछ क्षण प्रतीक्षा करें।

ध्यान दें कि यदि आप अपना पासवर्ड और अपनी पुनर्प्राप्ति कुंजी या iCloud लॉगिन विवरण दोनों भूल जाते हैं, तो आप अपनी फ़ाइलों तक पहुंच खो देंगे, इसलिए अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें (जैसे कि सबसे अच्छे पासवर्ड प्रबंधकों में से एक का उपयोग करके)। सीधे शब्दों में कहें तो, फाइलवॉल्ट बहुत जरूरी सुविधा प्रदान करता है कि अगर कोई आपका मैकबुक ले भी लेता है, तो वे निश्चित रूप से इसके साथ कुछ भी नहीं कर पाएंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी फाइलें, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी और बहुत कुछ गलत न हो जाए। हाथ.

डॉक सेटिंग्स बदलें

Apple MacBook लैपटॉप का क्लोज़-अप, macOS में डॉक दिखा रहा है।
राहुल चक्रवर्ती/अनप्लैश

डॉक macOS का इतना आवश्यक हिस्सा है कि आप शायद यह नहीं सोचेंगे कि इसमें बहुत कुछ है। लेकिन वास्तव में ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इसे अपने स्वाद के अनुसार बदल सकते हैं।

जब मैं नया मैक लेता हूं तो पहली चीजों में से एक यह है कि जब आप ऐप्स को छोटा करते हैं तो “जिन्न प्रभाव” को अक्षम कर देते हैं। यह उन्हें डॉक की ओर ले जाता है जैसे कि उन्हें किसी जादुई लैंप में खींचा जा रहा हो, लेकिन मेरी राय में यह अजीब लगता है और इसमें बहुत अधिक समय लगता है। इसे बंद करने के लिए सेटिंग्स ऐप खोलें और पर जाएं प्रदर्शन एवं डॉकफिर बदलो का उपयोग करके विंडोज़ को छोटा करें को स्केल प्रभाव के बजाय जिन्न प्रभाव.

सेटिंग्स ऐप के इस अनुभाग में, आप डॉक को स्वचालित रूप से दिखा और छिपा सकते हैं, अपनी स्क्रीन के नीचे हाल के ऐप्स प्रदर्शित कर सकते हैं, डॉक को अपने डिस्प्ले के किनारे या ऊपर ले जा सकते हैं, और भी बहुत कुछ। सेटिंग्स के साथ खेलें और देखें कि आपको क्या पसंद है।

वीडियो को ऑटोप्ले होने से रोकें

MacOS Sonoma में Safari की सेटिंग्स, वेबसाइटों पर ऑटोप्लेइंग वीडियो को ब्लॉक करने के विकल्प दिखा रही हैं।
एलेक्स ब्लेक/डिजिटल ट्रेंड्स

ऑटोप्लेइंग वीडियो द्वारा आपके वेब ब्राउज़िंग को बाधित करने से अधिक कष्टप्रद कुछ चीजें हैं जो उस पाठ पर खुद को सम्मिलित करती हैं जिसे आप पढ़ने का प्रयास कर रहे हैं। नहीं, यादृच्छिक समाचार वेबसाइट, मुझे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है कि आप मुझे देखने के लिए इतने बेताब हैं, अब चर्चा बंद करें।

हर बार ऐसा होने पर थककर क्लोज बटन पर क्लिक करने के बजाय, मैं एक बेहतर समाधान का उपयोग करता हूं – लेकिन इसे काम करने के लिए आपको सफारी का उपयोग करना होगा। आरंभ करने के लिए, Safari खोलें, चुनें सफारी मेनू बार में, फिर चुनें सेटिंग्स > वेबसाइटें. चुनना स्वत: प्ले साइडबार में, फिर चुनें कभी भी ऑटो-प्ले न करें प्रत्येक सूचीबद्ध वेबसाइट के लिए ड्रॉपडाउन मेनू में। अंत में, चुनें कभी भी ऑटो-प्ले न करें के आगे ड्रॉपडाउन में अन्य वेबसाइटों पर जाते समय.

कई बेहतरीन वेब ब्राउज़रों में भी यह सुविधा अंतर्निहित है, और आप इसे कैसे सक्षम करते हैं यह प्रत्येक ऐप के अनुसार अलग-अलग होगा। लेकिन जो भी आप उपयोग करते हैं, ऑटोप्लेइंग वीडियो को ब्लॉक करना जीवन की गुणवत्ता में सबसे अच्छे सुधारों में से एक है जो आप अपने मैक पर कर सकते हैं।

अतिरिक्त ट्रैकपैड जेस्चर अनलॉक करें

मैकबुक प्रो का कीबोर्ड और ट्रैकपैड।
ल्यूक लार्सन/डिजिटल ट्रेंड्स

Apple का ऑपरेटिंग सिस्टम बेहतरीन ट्रैकपैड जेस्चर से भरा है जो आपको कुछ त्वरित स्वाइप के साथ और अधिक करने में मदद करता है। लेकिन आपको Apple आपको जो देता है उस पर टिके रहने की ज़रूरत नहीं है – वास्तव में, अधिकांश इशारों को आपके बेहतर अनुरूप समायोजित किया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ बेहतरीन जेस्चर डिफ़ॉल्ट रूप से अनलॉक भी नहीं होते हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ गुप्त स्वाइप प्रकट होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

सेटिंग्स ऐप खोलें और पर जाएं ट्रैकपैड साइडबार में. आपको शीर्ष पर तीन टैब दिखाई देंगे; प्रत्येक का अध्ययन करने का प्रयास करें और अपनी पसंद के अनुसार विकल्पों में बदलाव करें। एक चीज़ जो मैं हमेशा बदलता रहता हूं वह है ऐप एक्सपोज़, जो आपके वर्तमान ऐप को छोड़कर सभी खुली हुई विंडो को छुपा देता है। इसे सक्षम करने के लिए, पर जाएँ अधिक इशारे टैब. के पास ऐप एक्सपोज़से ड्रॉपडाउन मेनू बदलें बंद किसी के लिए तीन उंगलियों से नीचे स्वाइप करें या चार अंगुलियों से नीचे की ओर स्वाइप करें.

और यदि आप अपने ट्रैकपैड इशारों पर और भी अधिक नियंत्रण पाना चाहते हैं, तो मुझे स्विश नामक एक शानदार ऐप मिला है जो इशारों को बिल्कुल नए स्तर पर ले जाता है। यह उस प्रकार का ऐप है जो महसूस करता है कि इसे macOS का हिस्सा होना चाहिए – यह बहुत अच्छा है।

अधिक ऐप्स डाउनलोड करें

Apple के क्रेग फेडेरिघी ने जून 2023 में कंपनी के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) में macOS सोनोमा में नई सुविधाएँ प्रस्तुत कीं।
सेब

MacOS में अंतर्निहित सुरक्षा सुविधाओं के भाग के रूप में, Apple आपको डिफ़ॉल्ट रूप से ऐप स्टोर के अलावा कहीं से भी ऐप डाउनलोड करने से रोकता है। फिर भी, तृतीय-पक्ष डेवलपर्स द्वारा वितरित बहुत सारे बेहतरीन ऐप्स हैं जो कभी भी ऐप स्टोर पर नहीं आते हैं, और अगर मैंने इस एक सेटिंग को नहीं बदला होता तो मैं उन सभी को देखने से चूक जाता।

अपने आप को ऐप की अधिक स्वतंत्रता देने के लिए, सेटिंग ऐप खोलें और ढूंढें निजता एवं सुरक्षा साइडबार में. नीचे स्क्रॉल करें सुरक्षा फिर, के अंतर्गत से डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन को अनुमति देंसे सेटिंग बदलें ऐप स्टोर को ऐप स्टोर और पहचाने गए डेवलपर्स.

निश्चित रूप से, आपको तृतीय-पक्ष ऐप्स डाउनलोड करते समय सावधान रहने की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें केवल प्रतिष्ठित स्रोतों से ही प्राप्त करें। लेकिन MacUpdater, Discord, Google Drive और अन्य सहित कुछ बेहतरीन Mac ऐप्स ऐप स्टोर पर नहीं हैं। मैं, एक बात के लिए, जानता हूं कि मेरा मैक उनके बिना बहुत दुखद जगह होगा।

हॉट कॉर्नर सेट करें

MacOS सोनोमा में सेटिंग्स ऐप हॉट कॉर्नर सेट-अप स्क्रीन दिखा रहा है।
एलेक्स ब्लेक/डिजिटल ट्रेंड्स

आपका मैक आसान कीबोर्ड शॉर्टकट और ट्रैकपैड जेस्चर से भरा हुआ है, लेकिन ऐप्स, सेटिंग्स और अन्य टूल को तुरंत सक्रिय करने का एक और तरीका है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं। इस सुविधा को हॉट कॉर्नर कहा जाता है, और यह आपको केवल अपने माउस पॉइंटर को अपनी स्क्रीन के कोने पर ले जाकर सभी प्रकार के काम करने देता है।

उदाहरण के लिए, आप मिशन कंट्रोल लॉन्च कर सकते हैं, अपना मैक लॉक कर सकते हैं, अपना डेस्कटॉप दिखा सकते हैं, स्क्रीन सेवर शुरू कर सकते हैं और भी बहुत कुछ। ऐसे कई उपयोगी विकल्प हैं जो रोजमर्रा के उपयोग में आपका समय और क्लिक बचाएंगे।

हॉट कॉर्नर को सक्षम करने के लिए, सेटिंग ऐप खोलें और चुनें डेस्कटॉप और डॉक साइडबार में. दाईं ओर नीचे तक स्क्रॉल करें और चुनें गरम कोने निचले दाएं कोने में. अब, आपको एक लघु डेस्कटॉप छवि के चारों ओर चार ड्रॉपडाउन मेनू दिखाई देंगे। प्रत्येक मेनू चुनें और विकल्पों में से कुछ चुनें, या अपना चयन साफ़ करने के लिए डैश (-) का चयन करें। जब आप तैयार हों, तो चुनें हो गया.

अपनी बैटरी लाइफ बढ़ाएँ

MacOS सोनोमा में एक चेतावनी कि एक ऐप (स्टीम) बहुत अधिक बैटरी पावर का उपयोग कर रहा है।
डिजिटल रुझान

जब से ऐप्पल ने अपने मैक चिप्स को अपने स्वयं के ऐप्पल सिलिकॉन में बदल दिया है, बैटरी जीवन छत के माध्यम से चला गया है – आपके मैकबुक के साथ एक बार चार्ज करने पर 20 घंटे से अधिक समय तक चलना असामान्य नहीं है। फिर भी, आपके कंप्यूटर से और भी अधिक रस निकालने और उसकी बैटरी को समय से पहले खराब होने से बचाने के तरीके हैं।

आरंभ करने के लिए, खोजें बैटरी सेटिंग ऐप के साइडबार में। के पास बैटरी स्वास्थ्यका चयन करें मैं बटन और चालू करें अनुकूलित बैटरी चार्जिंग, जो आपके मैक को 80% से अधिक चार्ज होने से रोकेगा जब तक कि आप इसका उपयोग करने के लिए लगभग तैयार न हो जाएं। इससे यह लंबे समय तक स्वस्थ रहेगा।

अगला, चुनें विकल्प निचले दाएं कोने में और सक्षम करें बैटरी पर डिस्प्ले को थोड़ा मंद करेंफिर चुनें हो गया. यदि आप अपनी बैटरी से रस की हर बूंद को बाहर निकालना चाहते हैं, तो आप बदल सकते हैं काम ऊर्जा मोड किसी के लिए हमेशा, केवल बैटरी पर या केवल पावर एडाप्टर पर. मैं आमतौर पर इसे चालू करने का विकल्प नहीं चुनता, लेकिन यदि आप जानते हैं कि आप लंबे समय तक पावर आउटलेट से दूर रहने वाले हैं तो आप यह निर्णय ले सकते हैं कि यह आपके लिए सही है।

रात में अपनी आंखों की रक्षा करें

एक अंधेरे कमरे में जीमेल चलाने वाला मैकबुक।
छवि का उपयोग कॉपीराइट धारक की अनुमति से किया गया है

देर रात चमकदार सफेद स्क्रीन पर घूरना आपकी नींद में खलल डालने और एक झटके में आपके रेटिना को खराब करने का एक निश्चित तरीका है। सौभाग्य से, macOS के पास इससे निपटने का एक अंतर्निहित तरीका है, और इसे नाइट शिफ्ट कहा जाता है।

यह आपकी घड़ी और स्थान का उपयोग यह पता लगाने के लिए करता है कि आप कहां सूर्यास्त का समय है, फिर स्वचालित रूप से आपके डिस्प्ले के रंगों को स्पेक्ट्रम के गर्म अंत में और नीले टोन से दूर कर देता है जिससे सोना मुश्किल हो सकता है। सुबह में, यह चीज़ों को वापस सामान्य स्थिति में ला देता है।

यदि आप नाइट शिफ्ट चालू करना चाहते हैं, तो आपको सेटिंग्स ऐप खोलना होगा, फिर पर जाएं प्रदर्शित करता है और चुनें रात की पाली निचले दाएं कोने में. यहां से, आगे दिए गए ड्रॉपडाउन मेनू का चयन करें अनुसूची और दोनों में से किसी एक को चुनें रिवाज़ या सूर्यास्त से सूर्योदय तक. यदि आप चाहें तो रंग तापमान को समायोजित कर सकते हैं, और यदि आप सूर्यास्त तक इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो अभी नाइट शिफ्ट चालू कर सकते हैं।

एक कदम आगे जाने के लिए, नॉयर नामक एक उत्कृष्ट ऐप है जो सफारी में आपके द्वारा देखी जाने वाली प्रत्येक वेबसाइट के लिए स्वचालित रूप से एक डार्क मोड बनाता है, भले ही उनके पास एक सेट अप न हो। मैं देर रात तक पढ़ने के लिए हर समय इसका उपयोग करता हूं।

अपने डिफ़ॉल्ट ऐप्स बदलें

MacOS में डॉक Safari, Google Chrome, Spotify, Finder, और बहुत कुछ जैसे ऐप्स दिखा रहा है।
TheRegisti / अनप्लैश

जब आप पहली बार Mac प्राप्त करते हैं, तो यह macOS में पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स का उपयोग करके फ़ाइलें खोलेगा। लेकिन जैसे-जैसे आप अपने क्षितिज का विस्तार करते हैं और आसपास के कुछ बेहतरीन मैक ऐप्स का उपयोग करना शुरू करते हैं, आप शायद उनका उपयोग करना चाहेंगे – उदाहरण के लिए, सफारी के बजाय फ़ायरफ़ॉक्स या क्रोम का उपयोग करके वेब लिंक खोलकर। ऐसा करना आसान है, लेकिन आपके Mac पर आपके डिफ़ॉल्ट ऐप्स को बदलने के कुछ अलग-अलग तरीके हैं।

सबसे पहले उस ऐप पर राइट-क्लिक करें जिसके लिए आप डिफ़ॉल्ट ऐप बदलना चाहते हैं, फिर चयन करें जानकारी मिलना. यहां से सेलेक्ट करें >तीर के पास के साथ खोलें और ड्रॉपडाउन सूची से एक ऐप चुनें। इसके नीचे सेलेक्ट करें सभी परिवर्तनतब जारी रखना.

दूसरी विधि macOS में सेट किए गए डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र और ईमेल क्लाइंट को प्रभावित करती है। वेब ब्राउज़र बदलने के लिए, सेटिंग ऐप खोलें और नेविगेट करें डेस्कटॉप और डॉक साइडबार में. नीचे विजेट हेडर (मुझसे क्यों न पूछें), के आगे ड्रॉपडाउन मेनू से एक विकल्प चुनें डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र.

जहां तक ​​आपके ईमेल क्लाइंट की बात है, सबसे पहले मेल ऐप खोलें। अब, चयन करें मेल > सेटिंग्स मेनू बार में, फिर चुनें सामान्य शीर्ष पर टैब. के पास डिफ़ॉल्ट ईमेल रीडर, ड्रॉपडाउन मेनू से एक नया विकल्प चुनें। यदि आपका पसंदीदा ऐप इंस्टॉल है, लेकिन सूची में दिखाई नहीं देता है, तो चुनें चुनना और इसे दिखाई देने वाले ऐप्स की सूची में ढूंढें, फिर चुनें चुनना दोबारा।

स्क्रीन की चमक को स्वचालित रूप से समायोजित करें

MacOS सोनोमा में सेटिंग्स ऐप स्क्रीन की चमक को स्वचालित रूप से समायोजित करने का विकल्प दिखा रहा है।
एलेक्स ब्लेक/डिजिटल ट्रेंड्स

आपके मैक का कीबोर्ड आपकी स्क्रीन की चमक को तुरंत बढ़ाने या कम करने के लिए कुछ बटनों के साथ आता है (यदि आपके पास पुराना मैकबुक है, तो आप इसे टच बार से भी करने में सक्षम हो सकते हैं)। लेकिन आपकी कुंजियों को मैन्युअल रूप से जांचने की कोई आवश्यकता नहीं है – मुझे पसंद है कि macOS इसे मेरे लिए स्वचालित रूप से संभाल सके।

ऐसा करना आसान है: बस सेटिंग ऐप खोलें और पर जाएं प्रदर्शित करता है साइडबार में, फिर बगल में टॉगल चालू करें चमक को स्वचालित रूप से समायोजित करें. अब, आपका मैक आपके परिवेश के प्रकाश या अंधेरे के आधार पर आपके डिस्प्ले की चमक को बदलने के लिए अपने परिवेश प्रकाश सेंसर का उपयोग करेगा। और चिंता न करें, यदि आप चाहें तो आप अभी भी अपनी स्क्रीन की चमक को मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं।

संपादकों की सिफ़ारिशें






Leave a Comment